₹ 2,000 के नोट से जुड़े 7 बड़े सवालों के जवाब, यहां जानिए RBI ने क्या-क्या कहा , ₹2000 के नोट कितनी बार बैंक में जमा करवा सकते हैं आप? क्‍या है इसकी लिमिट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को सबको चौंका दिया। आरबीआई ने शुक्रवार शाम एक प्रेस रिलीज (RBI Notification) जारी कर कहा कि उसने दो हजार रुपये के नोटों (2000 Notes) को सर्कुलेशन से हटा लिया है। हालांकि आरबीआई ने कहा कि ये नोट लीगल टेंडर (Legal Tender) बने रहेंगे। यानी 2 हजार (2000 Rupee) रुपये का यह नोट वैध बना रहेगा। आप इससे मार्केट में खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन आरबीआई द्वारा सर्कुलेशन से बाहर हो जाने के कारण आपको एक तय अवधि में इन नोटों को बदलवाना होगा या बैंक में जमा करना होगा। आप 23 मई से 30 सितंबर के बीच इन नोटों को बैंकों में जमा करा सकते हैं या बदलवा सकते हैं। आपके मन में जरूर आरबीआई के इस फैसले से जुड़े कुछ सवाल होंगे। आइए इनके जवाब जानते हैं। एक अनुमान के मुताबिक फिलहाल सर्कुलेशन में 3.62 लाख करोड़ रुपये के 2000 के नोट हैं

कुछ वक्त पहले आई RBI की एनुअल रिपोर्ट में बताया गया था कि 31 मार्च 2022 तक, 2,000 रुपए (2000 Rupee note) के कुल 214.20 करोड़ नोट चलन में मौजूद हैं. ये कुल नोटों का 1.6% है. अगर मूल्य के हिसाब से देखें तो कुल 4,28,394 करोड़ रुपए के नोट सर्कुलेशन में हैं. वैल्यू के लिहाज से 13.8% नोट मौजूद हैं. इतनी बड़ी संख्या में नोट मौजूद होने के बाद भी अगर आपको नहीं दिखे तो समझ जाइये तैयारी पहले से ही चल रही थी. नोटों की संख्या को कम करने के पीछे उसे बंद करना नहीं बल्कि बड़े नोटों का सर्कुलेशन को कम करना था. लेकिन आरबीआई ने फाइनली इसे बंद करने यानि सिस्टम में वापस लेने का ऐलान किया.

1. क्लीन नोट पॉलिसी क्या है? :-  यह आरबीआई की एक पॉलिसी है, जिसमें वह जनता को अच्छी क्वालिटी के बैंकनोट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करता है।

2. क्या 2,000 रुपये के नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे? :- हां। आरबीआई ने कहा है कि 2,000 रुपये के बैंकनोट लीगल टेंडर बने रहेंगे।

3. आपके पास 2,000 रुपये का नोट है तो क्या करें :- जनता बैंक ब्रांचों में जाकर इन नोटों को अपने खातों में जमा करा सकती है। इसके अलावा वे इन्हें दूसरे नोटों से बदलवा भी सकती है। यह सुविधा बैंकों में 30 सितंबर, 2023 तक रहेगी। यह सुविधा आरबीआई के 19 रीजनल ऑफिसों में भी रहेगी।

4. क्या 2,000 रुपये के नोटों को बदलवाने की कोई लिमिट है :- आपके पास जितने भी दो हजार रुपये के नोट हैं, वे सब आप बदलवा सकते हैं। लेकिन एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये तक ही बदलवाए जा सकते हैं।

 

5. कब से बदलवा सकेंगे 2,000 रुपये के नोट : - 23 मई, 2023 से 2,000 रुपये के ये नोट बैंक में जमा करा सकते हैं या बदलवा सकते हैं।

 

6.  क्या आपको अपनी बैंक ब्रांच से ही 2,000 रुपये का नोट बदलवाना जरूरी है :- नहीं, आपके पास बैंक अकाउंट ना हो, तो भी आप बैंक ब्रांच में जाकर 2,000 रुपये का नोट बदलवा सकते हैं।

 

7. अगर किसी को 20,000 रुपये से ज्यादा की नकदी की जरूरत है तो क्या करे :- आप बिना किसी प्रतिबंध के अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं। 2,000 रुपये के नोट को बैंक खाते में जमा कराया जा सकता है। जमा कराने के बाद आप एटीएम से नकदी निकलवा सकते हैं

23 मई से शुरू होगी बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया :- 
लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे। लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी।

अगर बैंक नोट लेने से मना करें तो यहां रें शिकायत

अगर कोई बैंक नोट को बदलने या जमा करने से मना करता है तो सबसे पहले संबंधित बैंक के पास शिकायत दर्ज कराएं. 30 दिनों के भीतर अगर बैंक जवाब नहीं देता है तो शिकायतकर्ता आरबीआई की एकीकृत लोकपाल योजना के तहत आरबीआई के पोर्टल cms.rbi.org.in par शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अतुल गोयल ने कहा कि नोट अभी बंद नहीं हुए हैं बस बैंक अब नए 2000 के नोट नहीं देंगे इसलिए आम आदमी निश्चिंत होकर बैंक में पैसा जमा करा सकते हैं.

 

Team CompanyAdda

Source:- Online Platform and news

Comments

Leave A Comment

Related Post

Find US

We Are The Best
Consulting Agency.

Start working with an company that provide everything you need to generate awarnesss drive traffic connect with customers.

Find Experts near you for services

Contact Us
Login Panel
Mobile No. +91

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined property: stdClass::$id

Filename: controllers/Web.php

Line Number: 3856

Backtrace:

File: /var/www/vhosts/companyadda.com/httpdocs/application/controllers/Web.php
Line: 3856
Function: _error_handler

File: /var/www/vhosts/companyadda.com/httpdocs/index.php
Line: 326
Function: require_once

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined property: stdClass::$id

Filename: controllers/Web.php

Line Number: 3880

Backtrace:

File: /var/www/vhosts/companyadda.com/httpdocs/application/controllers/Web.php
Line: 3880
Function: _error_handler

File: /var/www/vhosts/companyadda.com/httpdocs/index.php
Line: 326
Function: require_once